क्या आप भी ऑफिस फ़्लर्ट से परेशान है ?

0
वर्क-लाइफ में हमें तरह तरह के लोग मिलते है , और हर वर्क प्लेस में हर प्रकार के लोग होते है जिनमे सरल, शांत और ज्यादा न बोलने वाले होते है तो  वहीं कुछ मुंहफट, दिलफेंक और फ्लर्ट मारने वाले भी होते है , दूसरे शब्दों में कहें तो जो अपनी प्यार की दुकान कहीं भी खोल के  बैठ जाते है , इनका दिल बड़ी जल्दी किसी पर आ जाता है और ये उसे अपनी हरकतों से परेशान करने से भी बाज नहीं आते।
इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे है जिनको अपना कर आप ऐसे चिपकू टाइप लोगो से बच सकते है।
  1.  अपनी बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान दें : –
आपको अपने हाव भाव यानि बॉडी लैंग्वेज पर विशेष ध्यान देना चाहिए , जब भी इस तरह के लोग कुछ परेशान करने वाली हरकत करें तो आपको अपनी बॉडी लैंग्वेज यानि अपने रिएक्शन पर विशेष ध्यान देना चाहिए , आपको ऐसे लोगो को नॉन रेस्पॉन्सिव टाइप सन्देश देना चाहिए।   ताकि उनकी  हरकतों को बढ़ावा न मिले
  1. पीछा छुड़ाने के चक्कर में हाँ में हाँ न मिलाये ..
  2. अक्सर इस तरह के लोग (लड़का /लड़की ) मौसम या कुछ ऐसे कॉमन विषय को लेकर आपसे बात की शुरुआत कर सकते है तो आपको चाहिए की इन लोगो की इस तरह की चिकनी चुपड़ी बातों से बचे , और साफ सुथरा , प्रोफेशनल ढंग अपनाएं।  और अगर लगे की सामने वाला ज्यादा चिपक रहा है तो उसे स्पष्ट शब्दों में इस तरह की बात न करने की हिदायत दे दें।
    1. अपनी ड्रेस का चुनाव अपने प्रोफाइल के अनुकूल करें …
    आपके कपडे आपके व्यक्तित्व को दर्शाते है , ऑफिस या वर्क प्लेस की ड्रेस का चुनाव बड़े ढंग से करें ताकि आपको बेवजह की पीठ पीछे की कानाफूसी का सामना न करना पड़े , कई बार हम कुछ ऐसे ड्रेस का चुनाव करते है जिससे सामने वाले को लग सकता है आप बहुत स्वछन्द है , बुराई ड्रेस में नहीं सामने वाले की सोच में हो सकती है , पर आप किसी की सोच को एक दम से नहीं बदल सकते , इस लिए खुद सावधान रहें तो बेहतर है।
    4 .  अपने कलीग से बात करें…
    कई बार आपकी चुप्पी को सामने वाला आपका सहयोग भी समझ सकता है तो किसी भी अवांछित स्थिति से बचने के लिए अपने सहकर्मियों से उसकी इस तरह  की हरकत का जिक्र जरूर करें ,और उस फ़्लर्ट कर रहे शख्श को अपना सन्देश उस दोस्त या सहकर्मी के जरिये जरूर पहुंचा दें की आपको यह सब पसंद नहीं और वह अपनी हरकतें बंद कर दे।
    5 . ऐसे लोगो से सोशल नेटवर्क या ईमेल पर कुछ भी अन ऑफिसियल बात न करें …
    ऐसा कई बार होता है कि सामने वाला  आपको ऐसे मेल करेगा/करेगी, ऐसे संदेश भेजेगा/भेजेगी कि जैसे वह आप पर जान छिड़कता/छिड़कती हो. वो आपको सोशल नेटवर्किंग की  साइट्स  फेसबुक, व्हाट्सएप पर भी अप्रोच करने की कोशिश करेगा/करेगी. उनसे बेहद सतर्क रहने की ज़रूरत है. दफ्तर के रोमांस के मामले में बचकर रहें क्योंकि यह अक्सर फंसाने का काम ही करता है।
    6. विरोध करें  ……
    हमें अपनी सुरक्षा का पूरा अधिकार है , हम ऐसे समाज में रहते है जहाँ हम अपने ढंग से जीने के लिए स्वतंत्र है ,जब                  आपको लगे की आप इस समस्या को अपने ढंग से हैंडल नहीं कर पा रहें तो इसे अपने बड़े अधिकारीयों की जानकारी में            लाएं।

    Note: आप इस तरह के लोगो को नहीं बदल सकते ये हर जगह मिल जाते है , बस आपको अपने खुद पर नियंत्रण रखना है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top