आपने पिछली जॉब क्यों छोड़ी ? इस सवाल के 7 जवाब जिन पर एम्प्लायर विश्वाश करते है

0

दुनिया में सबको एक अच्छी और सिक्योर जॉब चाहिए , और इसीलिए कोई भी व्यक्ति जबतक एक अच्छा ऑफर हाथ में न हो तब तक पुरानी जॉब नहीं छोड़ता। पर कई बार हालात या जल्दबाजी की वजह से लोग बिना नयी जॉब के ऑफर के पुरानी जॉब को छोड़ देते है। और जब आपके बेरोजगारी (Unemployment )का गैप कुछ महीने या साल का हो जाये तो , आपके लिए इंटरव्यू में “आपने पिछली जॉब क्यों छोड़ी “इस बात का स्पष्टीकरण देना कठिन हो जाता है।

ईमानदारी एक अच्छी आदत है (honesty is the best policy), और हमें कोशिश करनी चाहिए की हम झूठ का सहारा न लें। क्योकि आपका जवाब आपके शब्दों का चयन और आपकी बॉडी लैंग्वेज बहुत सी ऐसी बाते है जो एम्प्लायर के दिमाग पर प्रभाव डालती है। इसलिए बेशक आप सच बोल रहें है पर आपके कहने के ढंग पर ही सबकुछ निर्भर करता है।

हम आपको बताते है की आपको अपने जवाब को किस प्रकार देना चाहिए

1 . स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या की वजह से :

आप अगर अपने ख़राब स्वास्थ के वजह से पिछली जॉब छोड़ते है तो आपका नया एम्प्लायर इस बात को समझता है , पर आपको अपने एम्प्लायर को यह विश्वाश भी दिलवाना चाहिए की आप अब स्वस्थ है और आपकी किसी भी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या की वजह से उसके काम पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा।  क्योकि जब एम्प्लायर आपकी बीमारी की बात सुनता है तो वो कही न कहीं आपकी स्टेबिलिटी को लेकर चिंतित हो सकता है, तो  आपको उन्हें यह विश्वाश दिलवाना चाहिए की आपने अपनी हेल्थ को बेहतर करने के साथ साथ अपने स्किल को भी बढ़ाया है।

2 .  बच्चे की देखभाल की वजह से :

डिलिवरी की समय महिलाओं को तो कंपनिया अक्सर मेटरनिटी लीव्स दे देती है पर पुरुषो के लिए ऐसा कोई प्रावधान नहीं है। पर कई बार ऐसे हालात बन जाते है पुरुषो को या महिलाओं को बड़े बच्चो की देखभाल उनकी शिक्षा या कुछ अन्य वजहों से जॉब को छोड़ना पड़ जाता है। तो आपको अपने एम्प्लायर को

बताना चाहिए की आप  ने अपने बच्चो की भविष्य के लिए चिंतित थे और आप काम के साथ अन्याय नहीं करना चाहते थे इस वजह से आपने जॉब छोड़ी।

3. बीमार पेरेंट्स की देखभाल की वजह से :

यह सबसे सटीक जवाब होता है , इसमें आपको नियोक्ता को विश्वाश दिलाना है की आपको अपने पेरेंट्स की देखभाल की वजह से जॉब को छोड़ना पड़ा

पर अब वह समय गुजर चूका है और आप अब नयी जिम्मेदारी (जॉब) के लिए पूरी तरह से तैयार है।

4 .  आने जाने में ज्यादा समय लगने की वजह से :

अगर आपकी काम की जगह आपके घर से ज्यादा दूरी पर है तो आप आने जाने में लगने वाले समय की वजह से जॉब छोड़ने का हवाला दे सकते है।

आप  कह सकते है की आने जाने में बहुत ज्यादा समय लगता था जिससे आप अपने काम और निजी जीवन के बीच सामंजस्य नहीं बिठा पा रहे थे।

और उन्हें यह भी बताये की अब अपने इस जॉब में अपने वर्क लाइफ बैलेंस के लिए क्या समाधान निकाला है।

5 .  कम वेतन :

आप अपने जवाब में कम वेतन की बात भी कह सकते है , आप कह सकते है वो वेतन आपकी जरूरतों के हिसाब से पर्याप्त नहीं था , और कंपनी ने पिछले कुछ वर्षो में ज्यादा वेतन बढ़ोतरी नहीं की है, इस वजह से आपने जॉब को छोड़ा।  और अपनी बात को ऐसे कहे की एम्प्लायर को आपकी जरुरत और सैलरी डिमांड का पता भी चल जाये।

6 .  सीखने की कम सम्भावनाये  ,खुद को अपग्रेड करने के लिए   :

आप यह भी कह सकते है आपने अपने पुराने जॉब प्रोफाइल में सीखने की कम सम्भावनाये या अपनी स्किल को अपग्रेड करने के लिए जॉब छोड़ी ,

आप एम्प्लायर को बताये की आप बड़ी और अधिक जिम्मेदारियां उठाना चाहते है , बताये की आप कैसे उनके लिए एक असेट (पूंजी ) बन सकते है।

7 .  बेहतर कंपनी की तलाश में :

आप यह भी कह सकते है की आप हमेशा  एक अच्छी कंपनी एक अच्छे माहोल में काम करने की चाहत रखते है। तो आप पुरानी जॉब में रहते खुद के लिए समय नहीं निकल पा रहे थे। और आपने एक बेहतर कंपनी का हिस्सा बनने के लिए वह जॉब छोड़ी।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top