Tuesday, February 9, 2016

Tips for resume

🔱Pharma discussion 🌟
😎क्या आपका रिज्यूम मोबाइल फ्रेंडली है , कैसे चैक करें ❓

👩🏻रिक्रूटर भी हम लोगो की तरह ही होते है , उनके पासहज़ारो काम होते है , उनका समय बहुत सारे कामों मेंबंटा होता है। आज जब मोबाइल बहुत विकसित (Hi -tech ) है तो , लोग अक्सर अपने बहुत सारे काममोबाइल पर ही करना पसंद करते है , जैसे ईमेल चेककरना और रिप्लाई करना , ऐसे ही वो आपका रिज्यूमभी मोबाइल पर चैक कर सकते है , पर क्या आपकारिज्यूम मोबाइल फ्रेंडली है , मतलब क्या वह मोबाइलपर भी कंप्यूटर की तरह ही देखा जा सकता है।

आमतौर पर लोग बहुत कम धैर्यवान होते है , और आज के बड़े जॉब मार्किट में हज़ारो कैंडिडेट उपलब्ध है , अगर आपका रिज्यूम मोबाइल पर सही से नहीं दीखता तो वो उसे छोड़ सकते है , और ये आपके लिए एक अच्छी जॉब गंवाने जैसा हो सकता है।

हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे है जो आपको अपना रिज्यूम बनाते समय ध्यान में रखनी चाहिए।

👉🏻डाउनलोड करने में आसान हो :

कल्पना कीजिये रिक्रूटर ने आपका रिज्यूम डाउनलोड किया और वो डाउनलोड होने में बहुत अधिक समय ले , तो अगर वो आपके रिज्यूम को बिना देखे ही छोड़ दे तो इसमें कोई बड़ी बात नहीं , पर ये आपके लिए दुर्भाग्यपूर्ण हो सकता है। इसलिए अपने रिज्यूम में सिंपल फॉण्ट का इस्तेमाल करें , और बहुत ज्यादा कलर या इमेज का इस्तेमाल न करे , ये आपकी फाइल को हैवी बना देते है , और हमारे देश में जहाँ अभी इंटरनेट उतना विकसित नहीं है , तो रिज्यूम को डाउनलोड होने में दिक्कत आ सकती है

👉🏻महत्वपूर्ण बातों को हाईलाइट करें :

रिक्रूटर सबसे पहले आपके रिज्यूम को सामान्य नजर से देखता है  , और अगर उसे आपके रिज्यूम में कुछ विशेषता नजर आती है तब ही वो आपके रिज्यूम को

आगे पढता है या उसमे अपनी दिलचस्पी जाहिर करता है।  और अगर आपका रिज्यूम मोबाइल पर सही से देखा जा रहा है और उसमे वो विशेष बाते उसे पहली नजर में मिल जाती है जो उसे अपने कैंडिडेट में चाहिए , तो वो जरूर आपके रिज्यूम को इंटरव्यू के लिए चुनना चाहेगा।

👉🏻अपने महत्वपूर्ण लिंक्स को हाइपरलिंक करें :

आपको अपने प्रोफाइल से जुड़े महत्व पूर्ण लिंक्स को हाइपरलिंक करना चाहिए , जैसे आपका फ़ोन नंबर , ईमेल , और लिंक्ड इन  अकाउंट रिज्यूम में हाइपर लिंक किया होना चाहिए जिससे रिक्रूटर आसानी से आपके प्रोफाइल को चेक कर सके और जरुरत पड़ने पर बिना दिक्कत  आपको कांटेक्ट कर सके।

👉🏻पढ़ने में आसान हो :

आपके रिज्यूम का मोबाइल व्यू , एक न्यूज़ पेपर आर्टिकल की तरह होना चाहिए ,जिसमे आपके बारे में जानकारी दी जा रही है , जो आसानी से पढ़ा जा सके और इतने अच्छे ढंग से प्रस्तुत किया गया हो की वो पढ़ने वाले को लगे की इस रिज्यूम को पूरा देखा जाना चाहिए। इसलिए आपके रिज्यूम का पहला एक तिहाई हिस्सा बहुत महत्वपूर्ण है।  इस हिस्से में आपकी शैक्षिक योग्यता (Qualifications ) , आपकी स्किल (Skill ) आदि होनी चाहिए।  वाक्यों (sentences) को छोटा और स्पष्ट रखें। और महत्वपूर्ण चीज़ो को बुलेट्स बना कर लिखें।

😊और अंत में अगर आपने अपना रिज्यूम बनाते वक़्तइन सभी बातो को ध्यान में रखा है तो अपने रिज्यूमको एक बार , जितना सम्भव हो सके अलग अलगतरह मोबाइल , टेबलेट या आई फ़ोन में चैक कर लें।

👉🏻swapnil✌🏻

No comments:

Post a Comment